Aaj Ka Match Koun Jitega | RR vs DC 11th Match | Today Match Prediction

aaj Ka Match Koun Jitega आज राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के 11वें मैच आईपीएल 2023 की भविष्यवाणी। आज का मैच RR vs DC कौन जीतेगा? आईपीएल टी20 के टॉस की भविष्यवाणी गेंद दर गेंद भविष्यवाणी के साथ लाइव स्कोर। क्रिकेट टॉस भविष्यवाणी।
क्रिकेट प्रशंसक आईपीएल 2023 की एक और बड़ी लड़ाई देखने के लिए तैयार हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 11वां मैच शनिवार 8 अप्रैल 2023 को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाना है। हम लाइव आईपीएल स्कोर और भविष्यवाणी के साथ बॉल-बाय-बॉल अपडेट के साथ आईपीएल टी20 2023 के आज के मैच की भविष्यवाणी को सुरक्षित, सटीक और 100% सुरक्षित पोस्ट कर रहे हैं।
आईपीएल टी20 11वें मैच की समीक्षा
राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के इस संस्करण की शुरुआत अच्छी की थी और इस टूर्नामेंट का अपना पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 72 रनों के बड़े अंतर से जीता था। पंजाब किंग्स के खिलाफ उनका हालिया मैच काफी दिलचस्प रहा। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन हारने की स्थिति में थे। फिलहाल वह पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर काबिज है और किसी भी कीमत पर इस मैच को जीतने की पूरी कोशिश करेगी। दिल्ली की राजधानियों ने दो मैच खेले थे और अभी भी जीत की तलाश कर रही है। उन्हें अपने शुरुआती मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने 50 रनों के बड़े अंतर से हराया और अगले ही मैच में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ छह विकेट के बड़े अंतर से हार गए। उसे भी अंक तालिका में खाता खोलने के लिए यह मैच जीतना होगा।

राजस्थान रॉयल्स समीक्षा

राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन पांच रनों के अंतर से हार गई थी। हमें लगता है कि यह नुकसान उनके सबसे खराब गेंदबाजी प्रदर्शन के कारण हुआ जहां उन्होंने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। उनकी गेंदबाजी इकाई पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी क्रम को रन बनाने से रोकने में विफल रही और 20 ओवरों में 197 रन लुटा दिए। इस टीम की बॉलिंग यूनिट काफी मजबूत है। रविचंद्रन अश्विन, जेसन होल्डर और युजवेंद्र चहल के साथ ट्रेंट बोल्ट और केएम आसिफ इस टीम की गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी बेंच स्ट्रेंथ में कुछ बेहतरीन गेंदबाज भी हैं और हमें लगता है कि वे इस मैच के लिए टीम में कुछ बदलाव कर सकते हैं। जेसन होल्डर पिछले मैच में अपनी ओर से सबसे सफल और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने चार ओवर में 29 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए थे। रविचंद्रन अश्विन ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और चार ओवर में एक विकेट लिया, जबकि उन पर 25 रन खर्च किए गए। युजवेंद्र चहल ने भी एक विकेट अपने नाम किया था लेकिन उन्होंने खूब रन लुटाए। उन पर चार ओवर में 50 से ज्यादा रन चार्ज किए गए। ट्रेंट बोल्ट और केएम आसिफ ऐसे गेंदबाज थे जो कोई भी विकेट लेने में नाकाम रहे।

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी इकाई  है लेकिन वे पंजाब किंग्स विशेषकर प्रभसिमरन सिंह और शिखर धवन के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। क्या वे दिल्ली की राजधानियों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं? यह एक बड़ा सवाल है और हमें लगता है कि हां, वे दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजी क्रम को कुछ बड़े रन बनाने से रोक सकते हैं। राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वह लक्ष्य का पीछा करने से पांच रन कम थे। उसने 198 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 192 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स के प्रबंधन ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर रविचंद्रन अश्विन को भेजकर अजीबोगरीब फैसला किया. यह फैसला काम नहीं आया क्योंकि वह स्कोरबोर्ड पर खाता खोलने में नाकाम रहे। राजस्थान रॉयल्स के दोनों ओपनर रविचंद्रन अश्विन और यशस्वी जायसवाल महज 26 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। कप्तान संजू सैमसन अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया। वह अपनी ओर से सबसे सफल और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने केवल 25 गेंदों पर पांच चौकों और एक बड़े छक्के की मदद से 42 रन बनाए। शिमरोन हेटमायर दूसरे बल्लेबाज थे जिन्होंने बोर्ड पर कुछ बड़े रन बनाए। उन्होंने 18 गेंदों का सामना करते हुए 36 रन बनाए और एक चौका और तीन बड़े छक्के लगाए। ध्रुव जुरेल का भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन रहा। वह सिर्फ 15 गेंदों पर 32 रन बनाकर नॉट आउट रहे और तीन चौके और दो बड़े छक्के लगाए। देवदत्त पडिक्कल और रियान पराग ने भी पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। देवदत्त पडिक्कल ने 21 रन बनाए जबकि रियान पराग ने 20 रन अपने नाम किए। जोस बटलर इस टीम के मुख्य बल्लेबाज हैं लेकिन उन्होंने कुछ बड़े रन बोर्ड पर नहीं लगाए और सिर्फ 19 रन बनाए।

 

दिल्ली की राजधानियाँ समीक्षा

दिल्ली कैपिटल्स लगातार दो मैच हार चुकी है और जीत दर्ज करने के लिए बेताब होगी और हम उम्मीद कर रहे हैं कि वे ऐसा कर सकते हैं। इस टीम के बल्लेबाजी क्रम की कमान डेविड वॉर्नर संभाल रहे हैं। वह अच्छी फॉर्म में हैं और पिछले दोनों मैचों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहले मैच में 56 रन और दूसरे मैच में 37 रन बनाए लेकिन इस टीम के दूसरे बल्लेबाज अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं. पृथ्वी शॉ डेविड वॉर्नर के दूसरे सलामी जोड़ीदार हैं लेकिन वह अब तक इस टूर्नामेंट में कुछ खास प्रभावशाली नहीं रहे थे। मध्यक्रम में इस टीम के मुख्य बल्लेबाज सरफराज खान हैं। वह लोकतांत्रिक मैचों में शानदार फॉर्म में थे लेकिन आईपीएल में अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखने में असफल रहे और वह पिछले दोनों मैचों में बोर्ड पर कुछ बड़े रन बनाने में नाकाम रहे थे। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में रिले रोसौव और मिचेल मार्श दो अंतरराष्ट्रीय सितारे हैं लेकिन ये खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में कुछ खास प्रभावशाली नहीं रहे थे। ऋषभ पंत के सात में इस टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल हैं और वह अच्छे रहे हैं। अक्षर पटेल ने इस टूर्नामेंट में हरफनमौला प्रदर्शन किया था जबकि कुलदीप यादव, एनरिच नार्जे और खलील अहमद पिछले मैचों में संघर्ष करते रहे थे।

दिल्ली कैपिटल्स ने अपना सबसे हालिया मैच गुजरात टाइटन्स के खिलाफ छह विकेट के बड़े अंतर से गंवा दिया, जहां वे टॉस हार गए और उन्हें पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया। उनकी गेंदबाजी इकाई का प्रदर्शन ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहा और उन्होंने 20 ओवर में 162 रन बनाए। कप्तान डेविड वार्नर उनकी ओर से सबसे सफल और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने 32 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 37 रन बनाए। अक्षर पटेल ने भी 22 गेंदों पर 36 रन बनाकर अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी पारी के दौरान दो चौके और तीन छक्के जड़े। सरफराज खान ने 30 रन बनाए जबकि अभिषेक पोरेल 20 रन ही बना सके। दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी इकाई मजबूत और अनुभवी है लेकिन इस टूर्नामेंट में वह ज्यादा प्रभावशाली नहीं रही थी। खलील अहमद, मुकेश कुमार, एनरिक नार्जे, मिचेल मार्श और कुलदीप यादव इस टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं लेकिन पिछले दोनों मैचों में इनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। उन्होंने 18.1 ओवर में 163 रन का लक्ष्य लीक कर दिया। उनकी तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज एनरिक नार्जे थे जिन्होंने चार ओवर में 39 रन देकर दो विकेट लिए। मिचेल मार्श ने भी गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया और 3.1 ओवर में एक विकेट लिया, जबकि उन पर 24 रन खर्च किए गए। मिचेल मार्श दूसरे गेंदबाज थे जिनके नाम एक विकेट था लेकिन उन्होंने काफी रन लुटाए। उन्होंने एक विकेट लिया, जबकि उनसे 38 रन लिए गए। मुकेश कुमार और कुलदीप यादव ऐसे गेंदबाज रहे जो कोई भी विकेट लेने में असफल रहे।

आरआर बनाम डीसी हेड-टू-हेड मैच
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 26 मैच खेले थे जहां उन्होंने 13 मैच जीते थे जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने भी 13 मैच जीते थे।

हाल के पांच मैचों में दोनों टीमों का प्रदर्शन
राजस्थान रॉयल्स ने हाल के पांच मैचों में से दो जीते जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले पांच मैचों में से सिर्फ एक जीता था।

आज के मैच की भविष्यवाणी में पसंदीदा टीम
राजस्थान रॉयल्स एक मजबूत और अच्छी तरह से संतुलित टीम है और उसके पास एक मजबूत बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग है जो अच्छी फॉर्म में है। इस टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी टीम कम से कम कागजों पर काफी मजबूत है। आज की भविष्यवाणी के अनुसार राजस्थान रॉयल्स इस मैच को जीतने वाली पसंदीदा टीम है। ऐसे कई कारक हैं जो राजस्थान रॉयल्स को इस मैच को जीतने के लिए पसंदीदा टीम बनाते हैं। कुछ प्रमुख कारकों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लगातार पांच मैच जीते थे
  • दिल्ली कैपिटल्स के लिए डेविड वॉर्नर अच्छी फॉर्म में हैं
  • दिल्ली कैपिटल्स दो मैच हार चुकी है और दबाव में होगी
  • राजस्थान रॉयल्स के पास अपनी टीम में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं
  • राजस्थान रॉयल्स के पास भी अच्छा गेंदबाजी विभाग है
  • दोनों टीमों के लिए आज के मैच जीतने की संभावना
  • राजस्थान रॉयल्स कुल मिलाकर एक मजबूत टीम है जब हम इसकी तुलना दिल्ली की राजधानियों से करते हैं। उनके पास क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। इस टीम का बैटिंग ऑर्डर भी काफी मजबूत है और टी20 फॉर्मेट के कुछ जाने-माने हिटर इस टीम की टीम का हिस्सा हैं, ऐसे में आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स की जीत की संभावना बढ़ गई है. आज के क्रिकेट मैच की भविष्यवाणी कौन जीतेगा और आज का क्रिकेट मैच कौन जीतेगा इसका समीकरण नीचे दिया गया है।

राजस्थान रॉयल्स के पास इस मैच को जीतने का 52% चांस है
दिल्ली कैपिटल्स के पास इस मैच को जीतने का 48% चांस है

आज के मैच की भविष्यवाणी में टॉस की भविष्यवाणी
आईपीएल 2023 के प्रत्येक मैच के परिणाम में टॉस महत्वपूर्ण होने वाला है जैसा कि हमने इस टूर्नामेंट के पिछले संस्करणों में देखा था। टॉस की भविष्यवाणी के अनुसार, टॉस जीतने वाली टीम पहले क्षेत्ररक्षण का चुनाव करेगी क्योंकि आईपीएल के हालिया मैचों में बचाव करना मुश्किल हो गया था। याद रहे कि 52% मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीमों का पीछा करते हुए जीते गए थे।

Updated: April 7, 2023 — 9:38 pm
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments